सत्संग ज्ञान की बातें || Guru Gyan In Hindi || गुरु ज्ञान की बातें

ज्ञान से हमें भक्ति प्राप्त होती है। मनुष्य जीवन में ज्ञान एक नया रास्ता दिखाता है। विकट परिस्थितियों से निकलने एवं अंधकार से प्रकाश की ओर जाने के लिए हमें Guru Gyan की जरूरत होती है। ज्ञान कैसे प्राप्त करें? क्या हमें गुरु बनाना पड़ेगा? क्या हमें सत्संग सुनना पड़ेगा? ऐसी तमाम बातों को आप इससे आर्टिकल के अंतर्गत पढ़ने वाले हैं। चलिए स्टार्ट करते हैं गुरु ज्ञान की बातें;

किताबों में लिखा
किताबों में लिखा

Guru Gyan In Hindi || गुरु ज्ञान की बातें

सबसे पहले जानते हैं ज्ञान प्राप्ति कहाँ से होगी? Gyan प्राप्त करना, एजुकेशन प्राप्त करना, कुछ सीखना है तो उस सीखने से पहले या शुरू करने से पहले हम एक Guru बनाना जरूरी होता है। क्योंकि गुरु ही हमें मार्ग दिखाता, हमसे प्रैक्टिकल कराता है और हम उनके बताए हुए रास्ते पर चलें जिससे हमारे उन्नति प्रगति हो, या हम अच्छे स्तर पर पहुँच सके, तो इसलिए Guru Gyan की हमें सख्त जरूरत होती है। बिना गुरु ज्ञान के हम अंधकार में जी रहे हैं यह कहना सच है।

Guru Gyan (गुरु ज्ञान) हमें नए-नए रास्ते खुलता है। गुरु वह होना चाहिए जिसने सारे प्रैक्टिकल अनुभव प्राप्त किए हो और उनके द्वारा बताए हुए रास्ते पर यदि हम चले तो वह हमें संभव नजर आता हो। ठीक इसी प्रकार से गुरु ज्ञान हमारे जीवन में बहुत जरूरी है। Guru भौतिक जगत, आध्यात्मिक जगत, या संसार में कह सकते हैं कि गुरु कई प्रकार के होते हैं। लेकिन मैं बात करने वाला हूँ आध्यात्मिक गुरु ज्ञान की जिस ज्ञान को प्राप्त कर के हम आत्मा परमात्मा का मेल मिलाप या संसारी बंधनों से मुक्त हो सकते हैं।

जीवन में काम आने वाली बातें || Kam Aane Wali Bate

जन्मना और मरना यह मनुष्य की प्रवृत्ति है या यूं कहें संसार का नियम है। जीवन में काम आने वाली बातें हमें सीखना बहुत जरूरी है जो हमें एक ऐसा अनोखा ज्ञान प्रदान करते हैं। जिनके बताए हुए रास्ते पर हम चले और हमारे जीवन का असली लक्ष्य प्राप्त हो,

महात्माओं ने अपने सत्संग के माध्यम से कई लोगों या, कहें अनगिनत जीवों का कल्याण किया। उन्हें अंधकार से प्रकाश की ओर जाने का रास्ता दिलाया और प्राणी चल पड़ा। अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त किया, जीवन में काम आने वाली छोटी मोटी बातें हमें महापुरुषों से सीखना जरूरी है।

क्योंकि Guru Gyan ही हमें उच्च एवं नेक रास्ता बतलाता है। हमारे लिए सद्गति प्राप्ति होती है या यूं कहें कि परमात्मा की प्राप्ति होती है। महात्माओं ने सत्संग के माध्यम से सब कुछ बताया है चलिए हम अब कुछ सत्संग ज्ञान की बातें जानते हैं।

सत्संग ज्ञान की बातें || Satsang Gyan Ki Bate

सत्संग से हमें क्या प्राप्त होता है? यह आप जानते ही होंगे। “बिन सत्संग विवेक न होई” बिना सत्संग के हमारे अंदर न्याय ज्ञान या विवेक प्राप्त नहीं हो सकता। हमें महात्माओं का सत्संग पढ़ना सुनना बहुत जरूरी है। ठीक इसी प्रकार से यदि आप हमारी इस वेबसाइट पर यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो मैं आपको एक ऐसा पेज बताने वाला हूँ, जहाँ पर आप विजिट करके आप सत्संग की बहुत ही अच्छी-अच्छी बातें पढ़ सकते हैं।

आप जय गुरुदेव होम पेज पर जाएंगे, तो वेबसाइट के मेनू बार में आपको Satsang Page List फीचर मिलेगा। उस पर क्लिक करके आप 200 प्लस सत्संग ज्ञान की बातें पढ़ सकते हैं। आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप में इस वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं।

जब टाइम मिले तब आप पढ़े, सुबह पढ़े, शाम पढ़े, अपने दोस्त मित्र रिश्तेदारों के साथ सांझा करें। या यूं कहें आप अपने फैमिली में बैठ कर के इन सत्संग ज्ञान की बातों को पढ़ें सुने और सुनाएँ, यह हमें नया रास्ता देगा यह महात्माओं का सत्संग है आप उस पेज पर जाने के लिए नीचे लिंक हैं।

Satsang Gyan Pale: Satsang Page List

गुरु ज्ञान की बातें || Guru Gyan Ki Bate

बात करते हैं गुरु ज्ञान की जी हाँ, गुरु ज्ञान मिथ्या नहीं होता है। हमारे जीवात्मा कल्याण या मानव कल्याण के लिए होता है। हमें नए-नए रास्ते सुलभ कराते हैं और उनकी दया और मेहर से हम उसकी प्राप्ति कर सकते हैं। या यूं कहें उस भगवान, खुदा, गॉड, अल्लाह की प्राप्ति कर सकते हैं।

क्योंकि गुरु बातों को हम मानते हैं और उस रास्ते पर चलते हैं तो निश्चय ही Guru Gyan की प्राप्ति होती है। व गुरु की दया होती है। जो हम सबको इस मनुष्य शरीर में रहकर यह कार्य करना चाहिए, क्योंकि गुरु ही हमें उस शुरुआत या शुरू परमेश्वर से मिला सकता है। चलिए हम जानते हैं कुछ लोग सोचते होंगे कि गुरु की आवश्यकता क्यों पड़ती है इस पर भी फोकस करते हैं। भगवान के ज्ञान की बातें सच्चा और अच्छा विचार कैसे बनाएँ?

गुरु की आवश्यकता || Guru Jaruri

हमें अंधकार से प्रकाश की ओर जाने के लिए; किसी ना किसी रास्ते जानने वाले से रास्ता पूछना पड़ता है, ठीक इसी प्रकार से हमें किसी प्रकार की लालसा है या कि धन की दौलत की या, भगवान की, में भगवान की बात करता हूँ, उस परमपिता परमेश्वर की बात करता हूँ, जो हमें गुरु ही उसका दर्शन दीदार करा सकता है और वह रास्ता बतला सकता है। जिस रास्ते पर हम चल करके उस परमेश्वर की प्राप्ति कर सकते हैं।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

इसलिए गुरु हमारे जीवन में जन्म से लेकर आखिरी समय तक जरूरी होता है। प्रथम गुरु तो माता-पिता कहाँ गया, इसके बाद आपकी शिक्षा खानपान और सब कुछ इस प्रकार से अंतिम लक्ष्य प्राप्ति गुरु सद्गुरु होता है। जो हमें सच्चे रास्ते को दिखाता है और उस पर चलने के लिए हमें प्रेरित करता है। तो इस प्रकार से हमें Guru की जरूरत होती है कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातें होती है जो हमें बहुत ही महत्त्वपूर्ण होती हैं चलिए जानते हैं।

छोटी मगर महत्त्वपूर्ण बातें || Mahtopurn Bate

मनुष्य जीवन में छोटी मगर बहुत ही महत्त्वपूर्ण बातें हमारे जीवन में काम आती हैं। आप हमारी इस वेबसाइट आए और इस वेबसाइट के माध्यम से आपने छोटा-मोटा ज्ञान प्राप्त किया, हो सकता है जीवन में वह ज्ञान हमें कभी भी काम आ सकता है।

आप हमारे इस Satsang Gyan पेज पर जाएँ और वहाँ पर आप अपनी मनपसंद सोच जो आपका मन चाहे, ऐसी चीजों को Read Kare. जिससे आपको छोटी मोटी महत्त्वपूर्ण बातें पढ़ने को मिलेगी। महापुरुषों ने सब कुछ अपने सत्संग के माध्यम से बताया है यह अनमोल एवं सटीक बातें हमारे जीवन को नया रास्ता दे सकती हैं।

अनमोल ज्ञान की बातें || Jeevan Me Anmol

अनमोल बातों को सुनना उन्हें अपने जीवन में उतारना यह एक प्रैक्टिकल है। यदि हमने किसी की बात सुनी और उसे अपने जीवन में नहीं उतरी, उस पर हमने प्रैक्टिकल नहीं किया तो मतलब ही क्या होता है। ठीक इसी प्रकार से महापुरुषों जो सत्पुरुष होते हैं जिन्हें आत्मा परमात्मा का पूर्ण ज्ञान होता है। अनमोल ज्ञान की बातें हमें सिखाते हैं और हम उस रास्ते पर चलते हैं अनुभव करते हैं, तो हमें पूर्ण विश्वास होता है। महानुभाव आप भी इस पेज को विजिट कर सकते हैं आप अनमोल बातों को पढ़ें और सुनाएँ,

निष्कर्ष:

ऊपर दिए गए आर्टिकल के माध्यम से मैंने अपने मन के विचार सांझा किये। साथ में मैंने इस वेबसाइट के उस पेज से अवगत कराया जिस Page को आप विजिट करके या जा कर के वहाँ पर आप अपने मनपसंद सत्संग आर्टिकल टॉपिक को पढ़ सकते हैं और विस्तार से जानकारी अर्जित कर सकते हैं। तो यह Guru Gyan In Hindi से सम्बंधित बातें थी जो ज्ञान की बातें हमें आपको बहुत जरूरी है। पढ़ने के लिए धन्यवाद जय गुरुदेव। Balbodi रामटोरिया

Read: Satrsang Gyan Page List

Scroll to Top